Follow Us:

एयर आइस स्केटिंग रिंक में जल्‍द शुरू होगी स्‍केटिंग, बर्फ जमाने का काम शुरू

पी. चंद |

पहाड़ों की रानी शिमला में एशिया का पहला प्राकृतिक ओपन एयर आइस स्केटिंग रिंक एक बार फिर स्केटिंग के शौकीनों के लिए तैयार हो रहा है। आइस स्केटिंग के लिए आयोजकों ने तैयारी तेज कर दी है। मैदान को समतल करवाने के सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं। स्केटिंग रिंक में पानी की तीन परतें बर्फ जमाने के लिए बिछाई गई हैं। पानी जमने के लिए यहां का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू के नीचे जाने जरुरी है जो इन दिनों शिमला का तापमान अनुकूल बना है। स्केटिंग का लुत्फ शहर के बच्चों के साथ सैलानी भी उठा सकेंगे।

आइस स्केटिंग रिंक के आयोजन सचिव मनप्रीत सिंह ने बताया कि रिंक में बर्फ जमाने का काम शुरू कर दिया गया है। मौसम अनुकूल रहा तो आने वाले सप्ताह में स्केटिंग शुरू कर दी जाएगी। यहां कई तरह की प्रतियोगिता करवाई जाती हैं। इस नेचुरल रिंक का ऐतिहासिक महत्व है। पर्यटन की दृष्टि व साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए इसका विशेष महत्व है। वर्षभर इस तरह की प्रतियोगिताएं करवाई जा सके इसके लिए आर्टिफीसियल रिंक बनाने के प्रस्ताव सरकार को दिए गए हैं, लेकिन अभी तक इसमे कोई काम नहीं हो पाया है।

उन्होंने बताया कि कोविड काल के बाद हर साल नियमों के तहत यहां प्रतियोगिता आयोजित की जाती हैं, जिसका आनंद पर्यटकों के साथ स्थानीय लोग भी उठाते हैं।