Follow Us:

दिल्ली के लोगों को राहत, केजरीवाल सरकार ने 8 रुपए सस्ता किया पेट्रोल

डेस्क |

महंगाई की मार के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी के लोगों को राहत दी है. केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया है. सरकार ने कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 8 रुपए कम कर दिया है.

दिल्ली मंत्रिमंडल ने पेट्रोल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत करने का फैसला किया है. इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 8 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी. नए रेट आज आधी रात से लागू हो जाएंगे.

दरअसल, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में पहले ही ऐसे फैसले लिए जा चुके हैं. इन शहरों में वैट घटाने या कम होने के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये का अंतर आ चुका है.

इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की कीमत
वैट घटने से पहले दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये थी. एक्सपर्टस की माने तो आगर इंटरनैशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट बनी रही तो आने वाले कुछ दिनों तक पेट्रोल और डीजल की भाव स्थिर रह सकता है.

केंद्र सरकार ने घटाई थी एक्साइज ड्यूटी
आपको बता दें पिछले 27 दिनों से सरकारी तेल कंपनियों पेट्रोल डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं कर रही हैं. इस साल की शुरुआत के बाद से ही देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई थी. केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले पेट्रोल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी, जिसके बाद पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हो गया था.