Follow Us:

आज से विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू, नवनिर्वाचित विधायक लेंगे शपथ

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल में सत्ता परिवर्तन के बाद पहली सरकार का पहला विधानसभा सत्र आज 9 जनवरी से शुरू हो गया है। विधानसभा का ये शीतकालीन सत्र 12 जनवरी तक चलेगा। सत्र के पहले दिन सभी विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। वहीं, नई सरकार के पहले चार दिवसीय शीतकालीन सत्र के लिए अस्थाई अध्यक्ष रमेश धवाला विधानसभा में पहुंच गए हैं।  बीजेपी के दिग्गज नेता भी विधानसभा में पहुंचने शुरू हो गए हैं।

धर्मशाला के तपोवन में होने वाले शीतकालीन सत्र के पहले दिन आज यानी 9 जनवरी 11 बजे विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। पहले दिन केवल शपथ के लिए तय किया गया है।

कुल 68 सीटों वाली हिमाचल विधानसभा में बीजेपी के 44, कांग्रेस के 21, माकपा के एक और दो निर्दलीय विधायक होंगे। वहीं, जोगिंद्रनगर से जीते प्रकाश राणा ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है।

वहीं, विपक्ष में कांग्रेस ने अपने सीएलपी लीडर मुकेश अग्निहोत्री का नाम भी पब्लिक कर दिया है। लेकिन, अभी तक कांग्रेस को नेता प्रतिपक्ष की दावेदारी के लिए 2 और विधायकों का समर्थन चाहिए, जो कि कांग्रेस नहीं जुटा पा रही है। यदि ऐसा नहीं होता है नेता प्रतिपक्ष का दर्जा देना जयराम सरकार पर निर्भर करेगा।

वहीं, इस बार सदन में वामपंथ की आवाज भी गूंजेगी। ठियोग से चुनाव जीते जुझारू माकपा नेता राकेश सिंघा भी अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। सिंघा इससे पहले शिमला से भी विधायक रहे हैं।