Follow Us:

NIT हमीरपुर में मनाया गया 12वां दीक्षांत समारोह, 1057 मेधावी छात्रों को दी गई डिग्रियां

जसबीर कुमार |

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) हमीरपुर का 12वां दीक्षांत समारोह संस्थान के सभागार में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष दोनों माध्यम से आयोजित किया गया। इस अवसर के मुख्य अतिथि, भारत सरकार के शिक्षा एवं कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान थे। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अनुराग सिंह ठाकुर (भारत सरकार के खेल मंत्री, युवा मामले एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री) थे। संस्थान के निदेशक प्रो ललित कुमार अवस्थी ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की। दीक्षांत समारोह में यूजी/पीजी और पीएचडी. स्तर पर कुल 1057 उपाधियां प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह का आयोजन संस्थान के सभागार में किया गया, जिसमें 23 पीएचडी उपाधि प्राप्तकर्ता एवं 33 पदक विजेता स्वयं प्रत्यक्ष रूप से उपस्थिति रहे

समारोह में संस्थान ने मेधावी छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। इस प्रक्रिया में, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की छात्रा चारु सहगल को वर्ष 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर छात्र के रूप में उसकी उपलब्धियों के लिए निदेशक पदक से सम्मानित किया गया। इनके अतिरिक्त विभिन्न यूजी और पीजी कार्यक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और विशिष्ट उपलब्धियों के लिए मेधावी छात्रों को 36 स्वर्ण पदक, 10 रजत पदक और 11 कांस्य पदक प्रदान किए गए।

इस मौके पर शिक्षा एवं कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान धमेन्द्र प्रधान ने कहा कि एनआईटी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत संस्थान में मल्टीपल एंटरी और मल्टीपल एग्जिट की अनुमति मिली है जिससे छात्रों को लाभ मिल रहा है। साथ ही नए स्टार्ट अप टेक्नोलाजी , स्किल इंडिया जैसी योजनाओं से भी युवाओं को लाभ मिल रहा है।

केन्द्रीय सूचना प्रसारण एंव खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दीक्षांत समारेाह में डिग्रीयां पाने वाले छात्रों को बधाई दी और कहा कि एनआईटी के द्वारा शिक्षा, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कोविड माहमारी के दौरान विपरीत परिस्थतियों में भी छात्रों ने अपनी पढाई जारी रखी और आज डिग्री पूरी की है जिसके लिए सभी छात्र बधाई के पात्र है।