Follow Us:

कैसे तेजी से फैल रहा ओमीक्रॉन? ब्रिटेन-WHO-विशेषज्ञों ने क्यों दी चेतावनी?

डेस्क |

ब्रिटेन और इजरायल समेत दुनिया के कई देशों और क्षेत्रों में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बीते चौबीस घंटे में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के 663 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या में 57 फीसदी का इजाफा आया. ब्रिटेन में इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1898 हो गई, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या 35 से बढ़कर 55 पर पहुंच गई.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की चेतावनी
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन की तूफानी लहर आ रही है. इसके साथ उन्होंने दिसंबर के अंत तक 18 साल के ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का टार्गेट भी रखा है. उन्होंने कहा कि किसी को कोई गलतफहमी नहीं होनी चाहिए- ओमिक्रॉन की तूफानी लहर आ रही है. देश के स्वास्थ्य सलाहकारों ने कोरोना अलर्ट लेवल को 3 से 4 कर दिया है. जॉनसन ने कहा कि इस वैरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और यह आपदा में तब्दील होता जा रहा है.

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति संक्रमित
वहीं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा रविवार को कोरोना पॉजिटिव टेस्ट किए गए हैं. राष्ट्रपति कार्यालय ने जानकारी दी कि वे हल्के लक्ष्णों के लिए इलाज करा रहे हैं. रामाफोसा को वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं. ठीक होने तक वे सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे. तब तक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी उप राष्ट्रपति डेविड मबूजा निभाएंगे.

WHO की चेतावनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि ओमाइक्रोन कोरोनावायरस के डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है. यह वैक्सीन के असर को भी कम करता है. हालांकि, शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक इसके लक्षण मरीज पर ज्यादा नजर नहीं आते हैं. दुनियाभर में सामने आने वाले कोरोना के नए वैरिएंट के लिए कोरोना का डेल्टा वैरिएंट ही जिम्मेदार है. WHO ने कहा कि ओमाइक्रोन 9 दिसंबर तक 63 देशों में फैल गया था.

ब्रिटेन में 10 लाख के संक्रमित होने का दावा
विशेषज्ञों के अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन में संक्रमण की मौजूदा दर बरकरार रही तो महीने के अंत तक ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10 लाख हो सकती है. इसी के साथ ब्रिटेन में कोरोना के कुल मामलों में आधे से ज्यादा की वजह यह नया वेरिएंट होगा.

75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की जान खतरे में
लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले साल अप्रैल तक ओमीक्रोन के कारण 25 से 75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की मौत हो सकती है.

भारत में ओमिक्रॉन के 38 केस
भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 38 मामले हो गए हैं. रविवार को 5 राज्यों में 5 नए मामले मिले. केरल के कोच्चि में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बताया कि संक्रमित व्यक्ति 6 ​​दिसंबर को UK से कोच्चि लौटा था. वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर में ओमिक्रॉन के पहले और कर्नाटक में तीसरे केस की पुष्टि हुई है. चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के नए संक्रमितों की पहचान हुई है.