Follow Us:

हिमाचल में प्री-प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदलने की कवायद, केंद्र ने दिया बजट

डेस्क |

प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने 105 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। ये बजट केंद्र ने समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत दिया है। इसमें से अधिकतर धनराशी प्रदेश के 4 हजार प्री प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदलने में इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रदेश के प्री प्राइमरी शिक्षा को आकर्षक बनाने के लिए नर्सरी और केजी कक्षा में पढ़ने वाले करीब 30 हजार विद्यार्थियों को 5 हजार की बेसिक किट मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही छात्रों की संख्या बढ़ाने और इन स्कूलों में नहीं पढ़ने वालों बच्चों के अभियर्थियों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। इसके लिए गांव में बैठकें आयोजित की जाएंगी।

आवंटित राशी में से कुछ बजट 14 लड़कियों के हॉस्टल और पहली से आठवीं कक्षा को सुदृढ़ करने में भी खर्च होगा। इनमें खाने-पीने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के बजट से धनराशी दी जाएगी। वहीं, आठवीं कक्षा तक वाले स्कूलों के रख रखाव और संवारने में भी ये बजट खर्च होगा।

5 हजार की किट में पढ़ाई, खेल का सामान
प्री प्राइमरी स्कूलों में दी जाने वाली किट में 5 हजार का सामान होगा। इसमें खेलकूद, पढ़ाई करवाने के लिए खिलौने और चित्रों वाली किताबें दी जाएंगी।

केंद्र सरकार प्राथमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण को बेहतर करने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रदेशों को बजट आवंटित करती है