Follow Us:

हेल्थ इंडेक्स: बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में केरल देश भर में अव्वल, हिमाचल को मिला 7वां स्थान

|

नीति आयोग ने सोमवार को हेल्थ इंडेक्स जारी किया है। हेल्थ इंडेक्स के मुताबिक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में केरल देश भर में पहले स्थान पर रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश सबसे आखिरी नंबर पर है। जबकि हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में 7वें स्थान पर है। स्वास्थ्य सेवाएं देने में केरल लगातार चौथी बार पहले नंबर पर रहा है।

हेल्थ इंडेक्स में कौन राज्य किस स्थान पर रहा-

केरल-1, तमिलनाडू 2, तेलंगाना 3, आंध्र प्रदेश 4, महाराष्ट्र 5, गुजरात 6, हिमाचल प्रदेश 7, पंजाब 8, कर्नाटक 9, छत्तीसगढ़ 10, हरियाणा 11, असम 12, झारखंड, 13, ओडिसा 14, उत्तराखंड 15, राजस्थान 16, मध्य प्रदेश 17, बिहार 18 और उत्तर प्रदेश 19वें नंबर पर रहा।

वहीं, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में छोटे राज्यों में मिजोरम पहले स्थान पर है जबकि त्रिपुरा दूसरे नंबर पर और नागालैंड सबसे आखिरी पायदान पर है। केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो दादरा नगर हवेली पहले और चंडीगढ़ दूसरे स्थान पर है। दिल्ली 5वें स्थान पर है।

नीति आयोग के मुताबिक हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया था और इसके हिसाब से स्कोरिंग की गई थी। इन चारों राउंड में केरल टॉप पर रहा। केरल का ओवरऑल स्कोर 82.20 रहा। बता दें कि हेल्थ इंडेक्स मुख्य तौर पर तीन इंडिकेटर पर तैयार किया गया है। पहला हेल्थ आउटकम, दूसरा गवर्नेंस एंड इन्फोर्मेशन और तीसरा की इनपुट्स एंड प्रोसेस।