Follow Us:

जोहान्सबर्ग में इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

डेस्क |

3 जनवरी से टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर पहली सीरीज जितने के मंसूबे से जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम पर उतरेगी। ये ऐसा मैदान है जहां पर अभी तक भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है। पांच टेस्ट मैंचों में 2 में जीत मिली है तो 3 ड्रा रहे हैं।

यहां पर 1992 में टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच खेला था जो कि ड्रा रहा था। इसके बाद खेले गए 1997 का टेस्ट भी ड्रा रहा। दक्षिण अफ्रीकी टीम पर भारत को पहली जीत भी इसी मैदान में मिली। 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम ने मेजबानों को 123 रन से हराया था। इसके बाद 2013 में खेला गया मैच भी ड्रा रहा।

इस मैदान में भारतीय टीम के आखरी मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से हराया था। अब उम्मीद ये है कि इस मैदान पर अच्छे प्रदर्शन का सिलसिला ऐसे ही जारी रखेंगे और भारत की पहली दक्षिण अफ्रीकी सीरीज जित भी एसी मेदान पर आए।

विराट का पसंदीदा मैदान

दो सालों से ज्यादा समय से शतक का इंतजार कर रहे विराट कोहली के लिए मैदान काफी अच्छा रहा है। यंहा पर कोहली ने दो मैच खेले हैं जिन में 77.50 की औसत से कुल 310 रन बनाए हैं। खास बात तो ये हैं कि चार पारियों में विराट ने तीन बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है। जोहान्सबर्ग में कोहली के नाम पर एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है