Follow Us:

Tata Motors बनी देश में दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी, Hyundai को पछाड़ा

पी. चंद |

टाटा मोटर्स ने साल 2021 में काफी अच्छे रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। इस साल टाटा कंपनी ने विदेशी कार कंपनी ह्यूडेइ को पछाड़ते हुए सबसे बड़ी कार कंपनियों में दूसरा स्थान बना लिया है। दिसंबर के माह में टाटा मोटर्स ने इस मुकाम को हासिल करने में सफ़लता हासिल की।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब तक मारुति सुजुकी के बाद ह्यूंदै मोटर्स का नाम लिया जाता था, लेकिन दिसंबर में टाटा मोटर्स ने ह्यूंडेइ से ज्यादा कारें बेचकर खुद को दूसरी पोजिशन पर स्थापित कर लिया है।दिसंबर 2021 कार सेल्स रिपोर्ट देखें तो ह्यूंडेइ मोटर इंडिया ने कुल 32,312 कारें बेचीं, जो कि अलग-अलग सेगमेंट की थीं। ह्यूंडेइ की दिसंबर 2021 कार सेल्स में सालाना करीब 32 फीसदी की गिरावट देखी गई है। वहीं मंथली सेल में भी करीब 13 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

टाटा मोटर्स दिसंबर कार सेल्स रिपोर्ट देखें तो कंपनी ने कुल 35,299 कारें बेचीं, जो कि करीब 50 फीसदी की सालाना ग्रोथ के साथ है। टाटा मोटर्स ने नवंबर 2021 में कुल 29,780 कारें बेची थीं, ऐसे में मंथली सेल में भी टाटा मोटर्स ने तेजी दिखाई है।

इसकी वजह ये भी है कि बीते कुछ वर्षों के दौरान टाटा मोटर्स ने भारत में हर सेगमेंट में अच्छी कारें पेश की हैं। खासकर एसयूवी सेगमेंट में हालिया लॉन्च छोटी एसयूवी टाटा पंच के साथ ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन और टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक ने टाटा की किस्मत ही बदल दी और इसी का परिणाम है कि टाटा दिसंबर 2021 महीने में ह्यूंडेइ से भी ज्यादा कारें बेचने में सफल रही।