Follow Us:

काजा में महिला आइस हॉकी डेवलपमेंट कैंप, 80 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

पी. चंद |

काजा में महिला आइस हॉकी डेवल्पमेंट कैंप चल रहा है. इस कैंप में 80 के करीब महिला खिलाड़ी हिस्सा ले रही हैं। आइस हॉकी के कोच अमित बेलबाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कैंप में आईटीबीपी, हिमाचल प्रदेश, तेलगाना, लद्दाख की टीमें हिस्सा ले रही हैं। खिलाड़ियों को तीन ग्रुप में बांटा गया है।

खिलाड़ियों को स्किल के हिसाब से ग्रुप में रखा गया है। जिनमें ग्रुप ए में अच्छी स्किल वाले, ग्रुप बी में कम स्किल वाले और ग्रुप सी में सबसे कम स्किल वाले खिलाड़ी रखे गए हैं, जिससे खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सके। इस कैंप में नूरजहां जोकि गोली की कोचिंग दे रही हैं। इसके साथ ही भारतीय महिला आइस हॉकी टीम की कैप्टन छुचकित और पूर्व कैप्टन रिंगचिन हैं।

इनका कहना है कि हम सभी मिल कर यहां बच्चों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। बच्चों में काफी उत्साह है और काफी बच्चे सीखने में रुचि ले रहे हैं। जिन बारीकियों के बारे में बच्चों को पता नहीं चल रहा है। वे बार बार पूछ रहे हैं। कैंप में हर दिन दो सेशन होते हैं। तेलंगाना से कैंप में आई खुशी ने बताया कि मैं अपनी टीम के साथ यहां पर आई हूं। हम वहां पर रोलर स्केटस इस्तेमाल करते हैं, लेकिन पहली बार यहां पर आइस स्केटस के साथ ट्रेनिंग ले रहे हैं।

लद्दाख से कैंप में आई स्कालजंग बुटिथ ने कहा कि काफी अच्छा लग रहा है। इससे पहले मैंने पिछले वाला नेशनल डेवलपमेंट कैंप लगाया था उसके बाद यहां पर चयन हुआ है। हमें यहां पर अच्छे से गोली कोचिंग मिल रहा है। वो हमें कम पहले मिला है। बर्फबारी के दौरान भी रिंक साफ सुथरा हमें मिलता है। हर सुविधा यहां पर अच्छी मिल रही है।

स्पिति की रहने वाली खिलाड़ी तेजिंन डोल्मा ने कहा कि हम काफी खुशनसीब हैं कि इस कैंप का आयोजन यहां पर हो रहा है। हमें काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। अन्य राज्यों से भी टीमें यहां पर आई है।

आइटीबीपी की टीम की खिलाड़ी दिकित ने बताया कि कैेंप में बेहतरीन तरीके से सिखाया जा रहा है। यहां पर नेशनल खेलने का मौका भी मिलेगा। मैं सभी आयोजकों का विशेष आभार व्यक्त करती हूं।