Follow Us:

हिमाचल: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को जल्द मिलेगी वर्दी

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों छात्रों को सरकार जल्द ही स्मार्ट वर्दी देने जा रही है। इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी महीने में छात्रों को वर्दी मिलान शुरू हो जाएगी। स्कूल स्तर पर वर्दी के सैंपल की जांच की जाएगी। जांच में सही पाए जाने पर ही वर्दी का आवंटन किया जाएगा। यदि वर्दी सैंपल में कोई खामी पाई जाती है तो पूरा स्टॉक वापस कर दिया जाएगा।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर वर्दी के सैंपल सही आने पर भी आवंटन करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही पहली कक्षा से 10वीं कक्षा तक के बच्चों को वर्दी के दो-दो सेट के सात सिलाई के लिए 200-200 रूपये भी दिए जाएंगे। जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों को सिलाई का पैसा नहीं मिलेगा। सिलाई का पैसा बैंक अकाउंट में जमा होगा।

इसके अलावा विभाग ने स्कूलों को आदेश दिए हैं कि वर्दी की ढुलाई के लिए बच्चों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। यदि कोई शिक्षक ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में सभी जिला के शिक्षा उपनिदेशकों, स्कूल प्रधानाचार्य और मुख्य अध्यापकों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि प्रदेश सरकार अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री में दो-दो सेट वर्दी के मुहैया करवाती है। इसके अलावा पहली से 10वीं कक्षा तक के बच्चों को वर्दी सिलाई के लिए पैसे भी दिए जाते हैं।

गौरतलब है कि पिछली बार बच्चों को जो वर्दी मिली थी उसको लेकर कई तरह की शिकायतें मिलीं थी। कई अभिभावकों ने आरोप लगाए थे कि उनके बच्चों की वर्दी का पहली ही धुलाई में रंग उड़ गया। इसी को देखते हुए इस बार विभाग ने वर्दी आवंटन से पहले स्कूल स्तर पर सैंपल चेक करने जा रहा है। चेकिंग के दौरान यदि सैंपल फेल हुए तो पूरा स्टॉक वापस कर नया स्टॉक मंगवाया जाएगा।