Follow Us:

गजब ठंड, हिमाचल में ATM ने भी ओढ़ा कंबल

|

हिमाचल से लेकर पूरे उत्तर भारत में शीत लहर है। भारी बर्फबारी से आम जनजीवन प्रभावित है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी बर्फीले तूफानों की वजह से सब जम सा गया है।

 इस कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग जितना ज्यादा हो सके उतने गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकल रहे हैं लेकिन हिमाचल के लाहौल-स्पीति में एक अजीब वाकया देखने को मिला है जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। लाहौल-स्पीति में बैंक कर्मचारियों ने एटीएम को भी कंबल से ढक दिया है और ये कंबल कोई आम कंबल नहीं हैं बल्कि इन्हें विशेष रूप से एटीएम के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिर्फ यही नहीं बैंक द्वारा एटीएम के पास हीटर भी लगाए गए हैं।

ठंड में लाहौल-स्पीति के तापमान और वहां हो रही बर्फबारी को लेकर बैंक द्वारा उठाया गया यह कदम जरूरी है। बैंक कर्मचारियों की माने तो एटीएम को कंबल से इसलिए ढका गया है ताकि इस कड़ाके की ठंड में ये मशीनें फ्रीज होकर काम न करना बंद कर दें। ठंड में अक्सर ऐसा होता है कि एटीएम मशीनें काम करना बंद कर देती हैं। ऐसे में भारी बर्फबारी और जानलेवा ठंड के बीच लोगों को और परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए वहां के बैंक द्वारा यह कदम उठाया गया।