Follow Us:

पंजाब में बदली चुनावों की तारीख, अब 20 फरवरी को होगा मतदान

डेस्क |

पंजाब में विधानसभा चुनावों की तारीख में बदलाव किया गया है। अब पंजाब में सभी 117 सीटों पर मतदान 20 फरवरी को होगा। इससे पहले ये चुनाव 14 फरवरी को होने थे। बैठक के बाद चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंति है। इसको लेकर पंजाब के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से मतदान को एक हफ्ते आगे बढाने की अपील की थी। वहीं, पंजाब के सीएम ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आयोग को चुनाव को आगे बढ़ाने की अपील की थी। उन्होंने पत्र में लिखा था कि अनुसूचित जाति समुदाय के प्रतिनिधियों, जिसमें पंजाब की आबादी का 32 प्रतिशत शामिल है, ने उन्हें बताया है कि रविदास जयंती की वजह से बड़ी संख्या में समुदाय के लोग 10 से 16 फरवरी को वाराणसी जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई लोग विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट नहीं डाल पाएंगे, जो संवैधानिक अधिकार है।

इसी के मद्देनजर सोमवार को चुनाव आयोग ने इस संबंध में एक अहम बैठक बुलाई। बैठक में चुनाव आयोग ने गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को 6 दिन आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि अब पंजाब में 20 फरवरी को वोटिंग करवाई जाएगी।