Follow Us:

हिमाचल पर मंडराया हिमस्खलन का खतरा, इन जिलों में अलर्ट

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। सोमवार को हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी-किलाड़ इलाकों के संवदेनशील क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) मनाली ने हिमस्खलन गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है। हिमालय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के चलते हिमस्खलन होने का खतरा है। रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों से खतरे वाले इलाकों में न जाने को कहा है।

इनमें जलोड़ी दर्रा से लेकर मनाली, लेह, किन्नौर और शिमला के क्षेत्र हैं। कुल्लू जिले के खनाग-जलोड़ी दर्रा से सोझा क्षेत्र रेंज के साथ सोलंगनाला, सोलंग-धुंधी-ब्यासकुंड, अटल टनल के साउथ पोर्टल, कोकसर-छतडू-बातल, काजा -ताबो-समदो, कल्पा -कड़छम-सांगला-छितकुल, नारकंडा से ठियोग, क्लाथ, नेहरुकुंड -कुलंग -पलचान-कोठी, कोठी -रोहतांग दर्रा-कोकसर-सिस्सू-तांदी, तांदी-केलांग-दारचा, दारचा-जिंगजिंगबार, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल-सिस्सू-तांदी, जिंगजिंगबार-बारालाचा-सरचू, सरचू-लाचूंगला दर्रा, पंग-तंगलगला, तांदी -कीर्तिंग -थिरोट-कुकमसेरी-त्रिलोकीनाथ, उदयपुर, थमोह-किलाड़, किलाड़-बरवास, गाहर-कालावन-रानीकोट और मणिमेहश में हिमखंड गिर सकते हैं।

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि डीजीआरई मनाली ने जिला कुल्लू के साथ आसपास के कई जिलों में भी हिमखंड की चेतावनी जारी की है।