Follow Us:

पूर्व CM वीरभद्र सिंह की बेटी बनी त्रिपुरा HC की चीफ जस्टिस

समाचार फर्स्ट |

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की बेटी और गुजरात हाईकोर्ट की न्यायाधीश अभिलाषा कुमारी को त्रिपुरा की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मुख्य न्यायाधीश अभिलाषा कुमारी की इस सफलता से राज्य का नाम भी रोशन हुआ है। 11 जनवरी गुरुवार को सर्वोच्च न्यायालय ने 9 जजों की पदोन्नति पर मुहर लगाई है जिसमें अभिलाषा कुमारी का नाम भी शामिल है।

इस नियुक्ति से पहले जस्टिस अभिलाषा कुमारी गुजरात हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे रही थी। साल 2006 में वह गुजरात हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुईं थी।

अभिलाषा 1984 में बतौर अधिवक्ता एनरोल हुई थीं। इसके बाद से वह लगातार विधि क्षेत्र से जुड़ी रहीं। इसके बाद से अब तक वह गुजरात हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे रही थीं। इसी बीच उनका नाम दिल्ली हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश के लिए भी चर्चा में था। लेकिन, 11 जनवरी को सुप्रीमकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने उनके त्रिपुरा की मुख्य न्यायाधीश बनने की सिफारिश कर चर्चाओं को विराम लगा दिया।

ऐसा रहा अभिलाषा का करियर

1984 में जस्टिस अभिलाषा कुमारी ने अपने करियर की शुरूआत अधिवक्ता के तौर पर की थी। अभिलाषा कुमारी का जन्म 23 फरवरी, 1956 को हुआ था। जिसके बाद उन्होंने हिमाचल विश्वविद्यालय से ही लॉ की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने बतौर अधिवक्ता 26 मार्च, 1984 को कार्य शुरू किया था। करीब दर्जन भर निगम और बोर्डों में स्टैंडिंग कौंसिल के तौर पर भी उन्होंने कार्य किया।