Follow Us:

हिमाचल की बेटी को मिला राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, PM मोदी ने किया सम्मानित

डेस्क |

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर हिमाचल की बेटी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2022 से नवाजा गया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल के सुंदरनगर के महादेव की रहने वाली 13 वर्षीय श्रेया लोहिया को इस पुरस्कार से समानित किया। श्रेया छोटी से उम्र में ही कार्ट रेसिंग में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है। उसकी इसी असाधारण प्रतिभा के चलते राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम के बाद उपायुत्क अरिंदम चौधरी ने श्रेया को डिजिटल पुरस्कार और एक लाख रुपये देकर सम्मानित किया। इस मौके पर जिला मंडी के प्रशासन की ओर से उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने श्रेया को टोपी, शाल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही बच्ची को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई भी दी। वहीं, इस सम्मान के लिए श्रेया ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार में मिली धनराशि का इस्तेमाल वे अपनी प्रतिभा को निखारने में करेंगी।

बता दें कि मात्र 13 वर्ष की श्रेया लोहिया की कार्ट रेस में कई उपलब्धियां हैं। उसे देश की पहली युवा गर्ल्‍स रेसर होने का भी खिताब हासिल हुआ है। मात्र नौ साल की उम्र में बेंगलुरु से कार्ट रेस में 4 साल का कड़ा प्रशिक्षण हासिल करने के बाद श्रेया ने वर्ष 2018 में मलेशिया और इटली से मास्टर ट्रेनिंग ली। इंडिया की पहली गर्ल्‍स रेसर बनने के बाद श्रेया ने जेके टायर मोटर स्पोर्टस एक्स-30 चैंपियनशिप में भाग लिया और दूसरे स्थान पर रही। बेंगलुरु में वर्ष 2019 में आयोजित एफआइए गर्ल्‍स ऑन ट्रैक में उन्होंने पहला स्थान हासिल किया। कार्टिंग रेस में श्रेया को आउटस्टैंडिंग वुमेन इन मोटर स्पोर्टस में 2018 और 2019 में दो अवार्ड भी मिल चुके हैं।