Follow Us:

‘प्रदेश में शीघ्र शुरू होगी डिजिटल यूनिवर्सिटी, 12वीं तक ई कंटेंट टीवी चैनल से होगी पढ़ाई’

|

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में महत्वपूर्ण कार्य होने जा रहे हैं। शिक्षा में गुणवत्ता के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू की जाएगी। वहीं पर पहली से बाहरवीं की कक्षाओं के लिए ई केंटेंट टीवी चैनल शुरू किया जाएगा। जिसके माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1971 के बाद प्रदेश में दूसरा विश्वविद्यालय मंडी में खुलने जा रहा है। इससे मंडी और कुल्लू के अलावा कांगड़ा जिला को भी फायदा होगा। उन्होंने ऐलान किया कि मंडी का यह विश्वविद्यालय एक माह के भीतर अपना कामकाज शुरू कर देगा। गोविंद ठाकुर ने कहा कि

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम जयराम सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जिसे दूसरे राज्यों की सरकारों ने भी अपनाया है। उन्होंने कहा कि जनमंच ऐसा अनूठा कार्यक्रम है, जिसमें आम आदमी खड़ा होकर पूछ सकता है कि मेरी समस्या का हल क्यों नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि बीत चार साल में प्रदेश भर में 232 जनमंच आयोजित किए गए और मौके पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया। उसी प्रकार मुख्यमंत्री संकल्प सेवा हैल्प लाइन के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। नई मंजिलें नई राहें योजना पर्यटन के क्षेत्र में आयाम स्थापित कर रही है। इस अवसर पर नाचन के विधायक विनोद कुमार और बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी के अलावा नगर निगम की मेयर दीपाली जसवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह और दलीप ठाकुर मौजूद रहे।

गोविंद ठाकुर ने केंद्र सरकार के हालिया प्रस्तुत बजट को विकासोन्मुख करार देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को केंद्र के बजट की वजह से छह हजार करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है। उसी प्रकार जल जीवन मिशन के माध्यम से प्रदेश को साठ हजार करोड़ की राशि मुहैया करवाई गई है। उन्होंने दावा किया है कि आने वाले 2022 के विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनेगी।