Follow Us:

मंडी: बरोट बाजार में पहुंचा कक्कड़ का बच्चा, प्रधान और वन रक्षक ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

|

पहाड़ों में बर्फबारी होने के बाद अब जंगली जानवर शहरों और गांव का रुख कर रहें हैं। क्योंकि पहाड़ों में भारी हिमपात होने के चलते जंगली जानवरों को खाने के लिए कुछ नहीं मिल रहा हैं। चारों तरफ बर्फ होने के चलते अब जंगली जानवर गांवों का रुख कर रहें। जिस कारण कई जानवर लोगों का शिकार हो जाते हैं और कई जानवरों को लोग बचाकर फिर जंगल में भेजने का सफल प्रयास करते हैं ।

इसी कड़ी में मंगलवार को एक कक्कड़ के बच्चे ने बरोट के लक्कड़ बाजार का रुख किया और एक घर की गौशाला में घुस गया । जिसकी खबर बरोट पंचायत के प्रधान रमेश ठाकुर को लगी तो उन्होंने वन विभाग को इसकी सूचना दी । वहीं, वन विभाग थुजी बिट के वन रक्षक छोटू राम यादव घटना स्थल पर पहुंचे तो पाया कि एक कक्कड़ का बच्चा एक घर की गौशाला में घुस गया जहां से उसे पकड़कर गाड़ी में डालकर उसे जंगल मे फिर से छोड़ दिया है ।

वन रक्षक छोटू राम ने बताया कि जैसे ही कक्कड़ का बच्चा गौशाला में घुसा तो लोगों ने उसे बचाने की कोशिश की और उसे बन्द कर दिया । थुजी बिट के वन रक्षक ने बताया कि पहाड़ों में बर्फबारी होने के चलते ठंड से बचने के लिए कई जानवर गांवों का रुख कर देते हैं । वही उन्होंने लोगों से अपील की है कि है कि जंगली जानवर गांवों का रुख करते है तो उन्हें बिल्कुल भी नुकसान न पहुँचाएँ और समय रहते वन विभाग को सूचित करें । इनको बचाने में जितनी जिम्मेवारी वन विभाग की है उतनी ही जिम्मेवारी लोगों की भी हैं ।