Follow Us:

बारिश का पानी स्टोर करेगा वन विभाग, हमीरपुर, ऊना और देहरा में बनाए जाएंगे 13 जल भंडारण

जसबीर कुमार |

प्रदेश में बारिश के पानी के संग्रहण करने के लिए करोडों रूपये की योजना तैयार करके जल भंडारण योजना के तहत काम करना शुरू किया है। जल भंडारण योजना के तहत पूरे हिमाचल प्रदेश में 300 जल भंडारण तैयार किए जाएंगे। सरकार की तरफ से इसके लिए सौ करोड रूपये बजट का प्रावधान भी किया गया है।

इसी के चलते हमीरपुर वन विभाग के तहत हमीरपुर, उना और देहरा में जल भंडारण के लिए काम शुरू किया गया है। जिसके तहत करोडों रूपये की राशि से काम पूरा किया जाएगा। वन विभाग के द्वारा जल भंडारण बनाने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है जिससे बारिश के पानी को सजोहने के लिए कवायद शुरू की गई है।

बता दें कि हमीरपुर वन विभाग के तहत कुल 13 जल भंडारण तैयार किए जाएंगे। इसमें से 1 करोड़ 85 लाख रुपये की लागत से 6 ऊना जिला में तैयार होंगे। 1 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से 4 हमीरपुर में और 1 कोरड़ 30 लाख की लागत से 3 जल भंडारण देहरा में तैयार किए जाएंगे। इन जल भंडारण को तैयार करने के लिए 31 मार्च तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए हमीरपुर वन अरण्यपाल प्रदीप ठाकुर ने बताया कि जल भंडारण योजना के तहत हमीरपुर, उना और देहरा सब डिवीजन में काम किया जा रहा है। योजना पर करोडों रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि हर जल भंडारण में पानी की क्षमता आठ से दस लाख क्यूविक पानी के ठहराव की रहेगी और इस जल भंडारण का प्रयोग आईपीएच विभाग की स्कीमों के अलावा सिंचाई स्कीमों के लिए प्रयोग में लाने के लिए प्रपोजल तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि जल भंडारण योजना के तहत 31 मार्च तक सभी 13 जल भंडारणों के काम को पूरा किया जाएगा।