Follow Us:

अवैध कटान के मामले में 3 दिन में रिपोर्ट देगी SIT

समाचार फर्स्ट |

शिमला की कोटी रेंज में हुए 400 पेड़ों के अवैध कटान के मामले में वन विभाग ने एसआइटी गठित की है। यह एसआइटी 3 दिन के भीतर सरकार को जांच रिपोर्ट देगी। इसमें पूर्व में रेंज में तैनात रहे अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी सिफारिश की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार वन कटान को लेकर लापरवाह बने कर्मचारियों पर गाज गिरनी तय मानी जा रही है। प्रभावशाली व्यक्ति उनकी आंखों के सामने वन कटान करता रहा लेकिन, वन अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद अवैध वन कटान का कड़ा संज्ञान लिया गया है। इस संबंध में एसआइटी के मुखिया पीसीसीएफ (प्रशासन) एसके शर्मा ने मौके का मुआयना किया। उन्होंने आरोपी से भी पूछताछ की। आरोपी ने बिना इजाजत खनन के नाम पर सैकड़ों पेड़ों पर आरी चला दी थी। मामला सामने आने के बाद वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने भी मौके का निरीक्षण किया था। उन्होंने वन विभाग को पेड़ कटान करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।

बख्शे नहीं जाएंगे दोषी

PCCF रैंक के अधिकारी की अगुवाई में जांच कमेटी गठित की गई है। इस टीम में डीएफओ समेत कई और अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। कमेटी जल्द अपनी रिपोर्ट देगी। वन कटान के दौरान लापरवाह रहे कर्मचारियों की जिम्मेवारी और जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।