Follow Us:

हिमाचल: अब बछिया को ही जन्म देगी गाय, प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड से मंगवाई सीमन ट्यूब

|

उत्तराखंड में सेक्स सॉर्टेड सीमन योजना का सफल परीक्षण हुआ है। इस तकनीक से गाय अब सिर्फ बछड़ियों को ही जन्म देंगी। उत्तराखंड में 422 गायों पर इसका परीक्षण किया गया है और इसमें से 92 फीसदी गायों ने सिर्फ बछिया को ही जन्म दिया है। खास बात यह है कि इस तकनीक से पैदा हुई बछड़ियां दूध भी अधिक देंगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी उत्तराखंड से सीमन की तीन लाख ट्यूब मंगवाई हैं। यह ट्यूब एक महीने के अंदर प्रदेश के हर जिले में पुशपालकों को वितरित की जाएंगी। प्रदेश सरकार प्रति सीमन ट्यूब 1500 में खरीदेगी और पशुपालकों को 500 रुपये में मुहैया करवाई जाएंगी।

क्या है सेक्स सॉर्टिड सीमन

आमतौर पर वीर्य में X और Y शुक्राणु बराबर अनुपात में पाए जाते हैं। Y सुक्राणु से नर और X शुक्राणुओं से मादा संतान पैदा होती है। जिस कारण गायों में नर या मादा बछड़ा बछिया पैदा होने की संभावना 50 फीसदी रहती है। लेकिन सेक्स सॉर्टिड सीमेन टेक्नोलॉजी के जरिए प्रयोगशाला में Y शुक्राणु को वीर्य से हटा दिया जाता है। ऐसा करने से गायों में बछड़ी को जन्म देने की संभावना 90 फीसदी अधिक हो जाती है।

बता दें कि इस तकनीक के सफल होने से सड़कों पर आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या में भी कमी आने की उम्मीद है। क्योंकि ज्यादातर लोग बछड़ों को आवारा छोड़ देते हैं जबकि बछिया को पाल लेते हैं। वहीं, इस तकनीक से पैदा होने वाली बछिया की नस्ल भी बढ़िया होगी।