Follow Us:

मंडी: पुरानी पेंशन बहाली के लिए पदयात्रा शुरू, दल बल के साथ शिमला के लिए निकले कर्मचारी

बीरबल शर्मा |

नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ ने बुधवार को मंडी के सेरी मंच से पैंशन पदयात्रा का आगाज कर दिया। पदयात्रा आरंभ होने से पूर्व महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि आज से पदयात्रा शुरू की है, जो कई जिलों से होते हुए 3 मार्च को बजट सत्र के दौरान शिमला पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि 3 मार्च को ही विधानसभा का घेराव पुरानी पैंशन बहाली के लिए किया जाएगा। संघ ने सरकार से जल्द से जल्द पुरानी पैंशन बहाली की मांग की है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रदेश सरकार द्वारा फैमिली पैंशन संबंधी अधिसूचना जारी की गई है, जिसके लिए नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ प्रदेश सरकार का धन्यवाद करता है। केंद्र सरकार द्वारा यह अधिसूचना 5 मई 2009 को की गई थी, जिसके बाद या कुछ राज्यों में भी इसकी व्यवस्था की गई थी। नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ द्वारा पुरानी पैंशन बहाली के साथ साथ इस अधिसूचना के लिए भी प्रयास किए गए थे, जिन प्रयासों के कारण यह अधिसूचना प्रदेश में जारी हुई है।

प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि संगठन के प्रयास लगातार पुरानी पैंशन बहाली के लिए जारी हैं। 2009 की अधिसूचना को लागू करवाने के लिए संगठन ने लगातार प्रयास किए थे, जिस कारण 27 नवम्बर को मुख्यमंत्री द्वारा इस अधिसूचना को प्रदेश में लागू करने वारे घोषणा की गई थी। अब इस अधिसूचना से 2200 ऐसे परिवार जिनके मुख्य की मृत्यु हुई है उन सभी परिवारों को राहत मिलेगी।