Follow Us:

अब हमीरपुर में खैर के पेड़ों का अवैध कटान, 493 मोछे जब्त

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

शिमला, डलहौजी के बाद अब हमीरपुर जिला में भी अवैध ढंग से पेड़ काटने का मामला सामने आया है। बड़सर उपमंडल में वन विभाग ने वन कटान के 493 मोछे जब्त किए हैं। वन विभाग की डीएफओ प्रीती भंडारी ने टीम सहित मौके पर पहुंचकर सारे मामले का निरीक्षण किया।

जानकारी के मुताबिक शनिवार रात को वन विभाग को सूचना मिली कि पैहरवीं बीट से अवैध खैर के पेड़ काटे जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद वन विभाग ने हरकत में आते हुए मौके का मुआयना किया और खैर के मोछे जब्त कर लिए। निरीक्षण के दौरान विभाग की टीम ने पाया कि अधिकतर पेड़ों को जड़ से ही उखाड़ दिया था। नियमों के अनुसार कटान के दौरान खैर के पेड़ों को जड़ से नहीं उखाड़ा जा सकता है। लेकिन मौके पर अधिकतर पेड़ों को जड़ से ही उखाड़ दिया गया है। जिससे मामला और भी संगीन बन गया है।

विभाग के मुताबिक ठेकेदार ने पुंदड़ बीट से 180 खैर के पेड़ काटने की विभाग से अनुमति ली थी। लेकिन, विभागीय जांच में ठेकेदार ने पुंदड़ वीट के साथ लगती पैहरवीं बीट से भी काफी मात्रा में खैर के पेड़ों का कटान कर लिया। गौरतलब है कि पैहरवीं बीट में वन विभाग ने मलकीयत भूमि से खैर कटान के लिए कोई अनुमति प्रदान नहीं की है। लेकिन निरीक्षण के दौरान वन विभाग ने यहां 45 ऐसी जगह चिन्हित की हैं, जहां से खैर के पेड़ों को जड़ों सहित ही उखाड़ दिया गया है।