Follow Us:

ओम प्रकाश रावत होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

समाचार फर्स्ट डेस्क |

ओम प्रकाश रावत देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त बनने जा रहे हैं। वर्तमान सीईसी एके ज्योति सोमवार को रिटायर हो रहे हैं। ओम प्रकाश रावत मंगलवार को अपना कार्यभार संभालेंगे। एके ज्योति ने रिटायर होने से पहले आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश राष्ट्रपति को भेजी थी ,जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी। उनके इस फैसले से दिल्ली की सियासत गरमा गई है। आम आदमी पार्टी ने वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त पर पक्षपात का आरोप लगाया है। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने की सिफारिश करने पर आप ने एके ज्योति पर दबाव में ये फैसला करने की बात के साथ ही एके ज्योति को राज्यपाल बनाए जाने का लालच मिलने का भी आरोप लगाया ।

नए मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत का कार्यकाल 11 महीने तक रहेगा। इस दौरान उनकी देखरेख में राजस्थान,कर्नाटक और मध्य प्रदेश के चुनाव होंगे। वहीं अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है। कानून मंत्रालय के मुताबिक सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। आयोग में चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की गयी है ,क्योंकि कल ज्योति के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में एक पद खाली हो जाएगा,एक अन्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

आपको बता दें कि ओम प्रकाश रावत 1977 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 14 अगस्त 2015 को उन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया । इससे पहले रावत मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज में सचिव पद पर तैनात थे। 2 दिसंबर 1953 में उनका जन्म हुआ था। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उन्होंने M.sc की है। अपने लंबे सेवाकाल में रावत राज्य के साथ-साथ केंद्र में भी महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।