Follow Us:

क्या गालों में डिंपल का होना है डिफेक्ट? जानें कैसे पड़ता है चेहरे पर डिंपल

डेस्क |

कई लोगों के चेहरे पर डिंपल होता है और उनके चेहरे की पहचान इस डिंपल से ही की जाती है। बॉलिवुड से लेकर आम जिंदगी में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें हम डिंपल के तौर भी जानते हैं। जैसे की शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, प्रीति जिंटा आदि हैं जिन्हें हम डिंपल पड़ने के नाम पर भी जानते या याद रखते हैं।आखिर क्यों कुछ लोगों के गालों पर डिंपल पड़ता है जबकि बाकियों के साथ ऐसा नहीं होता? तो आज हम आपको बता रहे हैं इसकी वजह…

कुछ अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो डिंपल जेनेटिक यानी आनुवांशिक होता है और इसे दूसरी जेनरेशन अपनी पहली वाली जेनरेशन से विरासत में हासिल करती है। हालांकि इसका मतलब यह कतई नहीं कि अगर आपके माता-पिता के गालों पर डिंपल पड़ता है तो आपके भी गालों पर डिंपल पड़ेगा ही। यह एक अनियमित विशेषता है। बहुत से अनुसंधानकर्ता ऐसे भी हैं जो यह कहते हैं कि डिंपल एक आनुवांशिक गुण है इसे मानने के पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं हैं।

क्या मसल का छोटा होना डिफेक्ट है?

एक दूसरी थिओरी की मानें तो डिंपल इसलिए पड़ते हैं क्योंकि कुछ लोगों में गाल में मौजूद एक मसल दूसरों की तुलना में छोटी होती है और इस वजह से उनके गाल में गड्ढा पड़ता है जिसे डिंपल कहते हैं। गाल में मौजूद इस मसल को जाइगोमैटिकस कहते हैं और अगर यह मसल बीच से बंट जाए या छोटी रह जाए तो गाल में डिंपल पड़ते हैं।

आपने कुछ लोगों में यह भी देखा होगा कि जब वे बच्चे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो उनके गालों पर डिंपल पड़ता है लेकिन बड़े होते ही उनके डिंपल गायब हो जाते हैं। इस रहस्य की वजह यह है कि बचपन में बच्चे के गाल में मौजूद बेबी फैट की वजह से डिंपल पड़ता है लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है और गाल में मौजूद बेबी फैट खत्म होने लगता है, वैसे-वैसे उसके डिंपल भी गायब हो जाते हैं।