Follow Us:

मैक्लोडगंज में अलर्ट, दलाईलामा मठ और पैलेस की सुरक्षा बढ़ी

समाचार फर्स्ट |

पटना में महाबोधि मंदिर को बम से दहलाने की साजिश के बाद मैक्लोडगंज मे भी पुलिस और तिब्बती सुरक्षा एजेसियों ने दलाईलामा मठ और पैलेस की सुरक्षा बढ़ा दी है। यहां तैनात प्रदेश पुलिस टीम को चौकस रहने के निर्देश दिए गए है। साथ ही मैक्लोडगंज मे अलर्ट जारी किया गया है। महाबोधि मे बम मिलने की सूचना के बाद मैक्लोडगंज मे खुफिया एजेसियां भी सक्रिय हो गई हैं तथा हर आने जाने वाले नजर रखी जा रही है। दलाईलामा मठ को देखने आने वाले पर्यटको पर भी नजर रखी जा रही है।

हालांकि दलाईलामा इस समय महाबोधि मे ही है लेकिन मैक्लोडगंज में उनका मुख्य मठ होने के साथ-साथ निर्वासित तिब्बती सरकार का मुख्यालय भी है। ऐसे मे यहां सुरक्षा बढ़ाई गई है। दलाईलामा मठ व पैलेस की सुरक्षा का जिम्मा हिमाचल पुलिस सहित तिब्बती सरकार की विशेष सुरक्षा टीम के हवाले है।

महाबोधि में बम मिलने के बाद खलबली

बिहार के महाबोधि मे मदिर परिसर से जिंदा बम बरामद होने के बाद खलबली मच गई है। बम की बरामदगी के बाद पटना मे हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सात जुलाई, 2013 में हुए सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकियों से भी इसके तार जुड़े होने का सदेह है। तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाईलामा एक महीने के प्रवास पर आजकल बोधगया में है और यहां उनसे मिलने कई वीआइपी भी पहुंच रहे है। वहां रोजाना धर्मगुरु का प्रवचन सुनने काफी संख्या में देश-विदेश से लोग पहुच रहे है। इस गहमागहमी के बीच बम बरामदगी से सनसनी मच गई है। सात जुलाई, 2013 को महाबोधि मदिर मे सीरियल ब्लास्ट किया गया था। सात बम धमाकों से पूरा मदिर परिसर दहल गया था और तीन बमों को निष्क्रिय कर दिया गया था।