Follow Us:

‘द कश्मीर फाइल्स’ से पहले ये फिल्में भी हो चुकी हैं टैक्स फ्री, दिया था समाज को संदेश

डेस्क |

कश्मीरी पंडितों पर हुई ज्यादत्ती पर बनी फिल्म ‘द कश्मीरी फाइल्स’ इस वक्त मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक चर्चा में है। कई राज्यों में इस मूवी को टैक्स फ्री कर दिया गया है। यह फिल्म पहले ही बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हो चुकी है और ताबड़तोड़ कमाई कर रही है।

हालांकि, निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म को रिलीज से पहले काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। एक समय तो ऐसा लगा कि फिल्म रिलीज हो ही नहीं पाएगी, लोकिन इस फिल्म को सरकार का बहुत समर्थन मिला। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे पहले भी कई फिल्मों को सरकार का समर्थन मिल चुका है। आइये जानते हैं ऐसे कुछ फिल्मों के बारे में जिन्हें टैक्स फ्री किया जा चुका है।

  • तानाजी- मराठा वीर तानाजी के जीवन और उनके बलिदान को दिखाती इस फिल्म ने भी सरकार का दिल जीता था और उनका सपोर्ट पाने में कामयाब रही थी। इस फिल्म को महाराष्ट्र, यूपी और हरियाणा में टैक्स फ्री किया गया था। इस फिल्म में तानाजी का किरदार अजय देवगन ने निभाया था।
  • टॉयलेट- अक्षय कुमार अपनी फिल्मों से लोगों का खूब मनोरंजन करते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ वह लोगों को जागरुक करने का काम भी बखूबी करते हैं। उनकी फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ ऐसे ही गंभीर मुद्दे पर बनी थी, जिसने बहुत तारीफें लूटी थीं। इस फिल्म को यूपी सरकार का पूरा समर्थन मिला था।
  • उरी- उरी में हुए आतंकवादी हमले और भारत तरफ से की गई जवाबी सर्जिकल स्ट्राइक को दिखाती इस फिल्म ने लोगों के दिलों को सुकून दिया था। विक्की कौशल स्टारर इस फिल्म को सरकार ने अपना समर्थन दिया था और सभी राज्यों में इसकी जमकर तारीफ हुई थी।
  • दंगल- आमिर खान की 2016 में आई फिल्म ‘दंगल’ भारतीय रेस्लर्स गीता और बबीता फोगाट के जीवन को दिखाती है। इस फिल्म को लगभग सभी राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया था।
  • नीरजा- देश की बहादुर बेटी नीरजा के बलिदान को दर्शाती इस फिल्म को भी कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया था।