Follow Us:

Elon Musk ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा, क्या अब मिलेगा एडिट का ऑप्शन?

डेस्क |

डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर शख्स ELON MUSK अब ट्विटर के नए मालिक होंगे। एलन मस्क ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर (करीब 3.30 लाख करोड़ रुपये) की डील की है। एलन मस्क ने प्रति शेयर के लिए 54.20 डॉलर की डील की है। 14 अप्रैल को ही ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर की बोली लगाई थी। अब ये डील हकीकत में तब्दील हो गई है और बोर्ड की ओर से मंजूरी के बाद एलन मस्क आधिकारिक तौर पर ट्विटर के मालिक बन गए हैं।

एलन मस्क के मालिकाना हक वाली कंपनी बनने के बाद ट्विटर (twitter) के सभी शेयर होल्डर्स को प्रत्येक शेयर के बदले 54.20 डॉलर यानी 4,148 रुपए कैश मिलेंगे। कंपनी में मस्क की पहले से ही 9 फीसदी की हिस्सेदारी थी। एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए और इसे अंतिम रूप देने के लिए कई दौर की बातचीत भी की।

करीब 3 माह से इस प्लान पर कर रहे थे काम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2022 से ट्विटर में शेयर खरीदना शुरू कर दिया। 14 मार्च तक, मस्क ने 5 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी जमा कर ली थी। एलोन मस्क ने ट्विटर के 9.2 फीसदी शेयर खरीदे थे। उन्होंने बाद में उसी दिन एक पोल पोस्ट किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा गया कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं। वहीं ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने यूजर्स से इसे लेकर बेहद ही सावधानीपूर्वक मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा था कि वो सावधानी से वोट करें क्योंकि इस चुनाव के परिणाम अहम होंगे।

इसके बाद 14 अप्रैल को एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि वो कंपनी को पूरी तरह से खरीदने के लिए 54 डॉलर प्रति शेयर का भुगतान के लिए तैयार हैं। ट्विटर ने पॉयजन पिल को अपनाया ताकि मस्क के लिए अधिक शेयर हासिल करना और शोसल नेटवर्क पर कब्जा करना कठिन हो जाए। पॉइजन पिल एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसका इस्तेमाल उस वक्त होता है जब कोई शख्स या संस्था किसी कंपनी को टेकओवर करने की कोशिश करता है। आखिर में 25 अप्रैल को एलोन मस्क 44 बिलियन डॉलन में डील किया और वो ट्विटर के आधारिक तौर से मालिक बन गए।