Follow Us:

Airtel ने इस शहर में बंद की अपनी 3जी सेवा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने शुक्रवार को कोलकाता में 3 जी सेवा बंद करने की घोषणा की है। एयरटेल ने ऐलान किया है कि वह कोलकाता में 3G नेटवर्क शट डाउन कर रही है। चूंकि कंपनी अब 4जी पर फोकस कर रही है, इसलिए धीरे धीरे शायद दूसरी जगहों से भी 3जी सर्विस को बंद किया जा सकता है। कंपनी ने 3जी के लिए यूज किए जा रहे 900 MHz बैंड स्पेक्ट्रम को रिफ्रेम करके अपने 4जी नेटवर्क को बेहतर कर रही है। ऐयरटेल 4जी सर्विस के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट L900 टेक्नॉलजी को 900MHz बैंड पर यूज कर रही है।

भारती एयरटेल के चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर ने कहा है, ‘हम भारत में अपने सभी 3जी स्पेक्ट्रम को रिफ्रेम करने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसे चरणबद्ध तरीके से 4जी के लिए डिप्लॉय करेंगे। इसके अलावा इससे स्मार्टफोन इकोसिस्टम को भी फायदा मिलेगा जो अब 4जी ऑनली डिवाइस की तरफ बढ़ रहा है’।

एयरटेल कोलकाता में भले ही 3जी सर्विस बंद कर रही है, लेकिन कंपनी 2G सर्विस जारी रखेगी। चूंकि फीचर फोन यूजर्स के पास 4जी यूज करने का ऑप्शन ही नहीं है, इसलिए कंपनी उन कस्टमर्स के लिए 2जी जारी रखना चाहती है। कंपनी ने सभी 3जी कस्टमर्स को अपने हैंडसेट और सिम को अपग्रेड करने के लिए नोटिफिकेशन दिया है ताकि और 4जी सर्विस का फायदा उठा सकें।