Follow Us:

Apple iPhone की बिक्री भारत में साल 2020 की चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले रही दोगुनी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

इस साल भारत में Apple iPhone की ज्यादा डिमांड रही। इसके चलते कंपनी को रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हासिल हुई है। Apple iPhone की बिक्री भारत में साल 2020 की चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी रही। इस दौरान Apple की तरफ से दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही में भारत में करीब 15 लाख iPhone यूनिट का शिपमेंट किया गया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 100 फीसदी ज्यादा है। रिसर्च फर्म Counterpoint और साइबर मीडिया रिसर्च की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है।

साल 2020 की चौथी तिमाही में Apple के लिए सबसे बढ़िया रहा है। इस दौरान iPhone 11, iphone XR और iPhone SE जैसे स्मार्टफोन की भारी बिक्री हुई है। वहीं, सबसे ज्यादा बिक्री नए iPhone 12 स्मार्टफोन की हुई है। साल 2020 की चौथी तिमाही में Apple का मार्केट शेयर 4% रहा है। जबकि साल 2020 में कुल 60 फीसदी के सा 32 लाख यूनिट की बिक्री हुई है। इस दौरान Apple iPad कैटेगरी की बिक्री में 25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है।

 Apple ने पिछले साल भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया है और ग्राहकों को कई तरह की फाइनेंशियल स्कीम उपलब्ध करा रहा है। इसमें AppleCare+ जैसी सर्विस शामिल हैं। कंपनी iPhone 11 की खरीद पर AirPods को मुफ्त में दे रही है। इसके चलते Apple iPhone की सेल में इजाफा हुआ है।