Follow Us:

केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों को भेजा नोटिस, डेटा सिक्योरिटी पर मांगा जवाब

समाचार फर्स्ट डेस्क |

केंद्र सरकार ने चीन की स्मार्टफोन कपंनीयों को हाल ही में एक नोटिस भेजा है जिसकी  वजह यह बताई गई है की की चीन द्वारा निर्मित स्मार्टफोन में भारतीय यूजरों का डाटा सुरक्षित नहीं है और इसकी वजह से यूजरों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिये भारत सरकार ने 21 कम्पनीयों को नोटिस भेजा है।  

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार को यह डर है कि मोबाइल निर्माता कम्पनियों द्वारा यूजर्स की जानकारी को हैक की जा रही है, जिससे यूजर को आने वाले समय में कोई भी परेशानी हो सकती है भारतीय सरकार को यह खतरा ज्यादातर चाइनीज कम्पनियों से है। 

सरकार ने मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो, ओप्पो, शाओमी और जियोनी के अलावा एप्पल, सैमसंग और माइक्रोमैक्स को नोटिस भेजकर डाटा सुरक्षा के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए है।  यह निर्देश मोबाइल विशेषकर स्मार्टफोनों से सूचनाओं की हैकिंग की चिंताओं के बीच जारी किया गया है।

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन प्रॉडक्ट्स का चीन से भारी मात्रा आयात हो रहा है और सरकार ने सुरक्षा और डेटा लीकेज से जुड़ी चिंताओं के मद्देनजर इसकी समीक्षा शुरू कर दी है। सरकार की ओर से यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है कि जब डोकलाम में दोनों देशों के बीच पिछले दो महीनों से गतिरोध जारी है।