Follow Us:

2020 तक हर भारतीय के हाथ में होगा 4G मोबाइल : मुकेश अंबानी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दिल्ली में आयोजित मोबाइल कांफ्रेंस में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा है कि आने वाले कुछ वर्षों में भारत मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में विश्व के नंबर 3 देशों में शामिल हो जाएगा। डाटा की उपलब्धता भारत की सबसे बड़ी ताकत होगी। 2020 तक हर भारतीय के हाथ में 4G मोबाइल होगा। हर हाथ तक डेटा की पहुंच चौथी औद्योगिक क्रांति को जन्म देगी। इससे लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और भारत के हालात बदल जाएंगे। मुकेश ने कहा कि वह JIo 5G के लिए तैयार हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2G, 3G और 4G के सफर की रफ्तार देखी जाए तो भारत पूरे विश्व में सबसे आगे है। हम डाटा के इस्तेमाल में आज 135 वें नंबर पर हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल क्रांति का फायदा भारत के ग्रामीणों को भी मिला है। पिछले 8 महीने में ही भारत के 50 लाख ग्रामीणों के हाथ में किफायती स्मार्ट फोन आए हैं, उन्होंने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया।

मुकेश ने कहा कि कभी कहा जाता था कि विश्व में सबसे ज्यादा गरीब भारत में रहते हैं। लेकिन 2018 में ऐसा नहीं है। 5G डाटा जब सबके हाथ में होगा तो इन सबसे एक ऐसा माहौल बनेगा कि लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुकेश ने इस बात का जिक्र किया कि विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़ा तेजी से बदल रहा है। आज भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। साथ ही आज सबसे ज्यादा गरीब नाइजीरिया में रहते हैं।