Follow Us:

भारत में जल्द लॉन्च होगी, निसान इंडिया कि सबकॉम्पैक्ट SUV Kicks

समाचार फर्स्ट डेस्क |

निसान इंडिया ने अपनी जल्द आने वाली सबकॉम्पैक्ट SUV Kicks के प्रोडक्शन की शुरुआत कर दी है। इस कार का प्रोडक्शन चेन्नई स्थित प्लान्ट में किया जा रहा है। Kicks को भारत में अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। Kicks का इंडियन वर्जन यूरोपियन वर्जन की तुलना में कई मायनों में अलग होगा।

इंडियन वर्जन में यूरोपियन वर्जन की तुलना में नई स्टाइलिंग, नए फीचर्स, नया डायमेंशन और नया प्लेटफॉर्म देखने को मिलेगा। आपको बता दें इस SUV का इंडियन वर्जन Terrano के B0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। जबकि इसका यूरोपियन मॉडल कंपनी के V प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

बाजार में आने के बाद इस का SUV का मुकाबला Maruti Suzuki S-Cross, Hyundai Creta और Renault Captur से रहेगा। इस कार के इंडिया वर्जन को नए निसान डिजाइन सेंटर ने तैयार किया है और कंपनी ने कहा है कि इसमें ढेरों इनपुट भारतीय बाजार के हिसाब से दिए जाएंगे।

गौर करने वाली बात ये भी है कि यूरो-स्पेक Kicks के मुकाबले इंडिया-स्पेक मॉडल में ज्यादा स्पेस वाला केबिन मिलेगा और इसमें कनेक्टिविटी के लिए भी ढेरों फीचर्स मिलेंगे, जो भारतीय बाजार के लिए एक्सक्लूसिव होंगे।

निसान ने जानकारी दी है कि Nissan Kicks की बॉडी Graphene (ग्रैविटी फिलिक एनर्जी अब्जॉर्प्शन) बॉडी  स्ट्रक्चर के साथ तैयार की गई है, जिससे ये भारतीय सड़कों पर चलने के लिए और भी सुरक्षित रहेगी। इसके अलावा इसमें डुअल एयरबैग्स, EBD के साथ ABS और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए जा सकते हैं।

मैकेनिकल तौर पर बात करें तो Nissan Kicks को भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। इन दोनों इंजनों को निसान की मौजूदा कॉम्पैक्ट SUV Terrano से ही लिया जाएगा। इस एसयूवी में 1।6-लीटर, फोर-सिलिंडर इंजन दिया जाएगा जो 103 bhp का पावर जेनरेट करेगा।

वहीं इसमें 1।5-लीटर डीजल यूनिट देखने को मिलेगा जो दो अलग-अलग स्टेट में क्रमश: 84 bhp और 108 bhp का पावर जेनरेट करेगा।