Follow Us:

लग्जरी कार का सपना दूर, ‘सेस’ बढ़ने से महंगी हुई कारें

समाचार फर्स्ट |

लग्जरी कार का सपना पालने वालों के लिए बुरी ख़बर है। अब ये कारें पहले से ज्यादा महंगी हो गई है। दरअसल, सरकार ने कारों पर लगने वाले सेस (टैक्स) को बढ़ा दिया है। अब कार खरीदने पर आपको 5 की बजाय 10 फीसदी सेस चुकाने होंगे।

केंद्र सरकार ने यह फैसला राज्व में इजाफे के लिए किया है। बता दें कि जीएसटी काउंसिल की पिछले महीने हुई बैठक में राज्यों ने सेस लगाने का अधिकार केंद्र सरकार को दे दिया था।

सेस में हुई बढ़ोतरी का असर कार बाजार के ऊपर पड़ने वाला है। कार के बाजारों की समीक्षा करने वाले जानकारों का मानना है कि सरकार के इस कदम से मार्केट में कारों की बिक्री पर असर पड़ेगा। दरअसल, दिवाली का त्योहार आने वाला है। भारतीय लोग अक्सर दिवाली में कारों की खरीददारी बड़े पैमाने पर करते हैं। यही वजह है कि कार कंपनियां अक्सर दिवाली में खरीद को बढ़ावा देने के लिए विशेष छूट भी देती हैं। लेकिन, इस बार सेस बढ़ने से कार कंपनियों के सामने छूट की चुनौती बनी रहेगी।

ऐसे में ग्राहक जो लग्जरी गाड़ियों की खरीद का साहस उठा रहा था, वह अब इससे पीछे हट जाएगा। जाहिर है इससे कार कंपनियों के बिजनस और ग्राहकों की ख्वाहिश को करारा झटका लगा है।