Follow Us:

मारुति सुजुकी ला रही पहली इलेक्ट्रिक SUV, ऑटो एक्सपो में होगी पेश

समाचार फर्स्ट |

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए सभी कंपनी इस सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही हैं। यहां तक की पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सरकार खुद इस सेगमेंट को बढ़ावा दे रही है। इसी दिशा में काम करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी 'ई-सर्वाइवर' पेश करेगी।

हालांकि यह केवल इलेक्ट्रिक एसयूवी का कॉन्सेप्ट होगा। वहीं कंपनी ने साल 2020 तक देश में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की बात दोहरायी है। यह नमूना कंपनी के 18 मॉडल का हिस्सा होगा जिसे प्रदर्शनी में एरेना, नेक्सा और मोटरस्पोट 'जोन' में प्रदर्शित किया जाएगा।

2020 तक लॉन्च करेगी कार

कंपनी ने कहा, 'ई-सरवाइवर कॉम्पैक्ट एसयूवी का डिजाइन अध्ययन के एक माडल के रूप में लिया जा रहा है।' यह कंपनी की देश में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की प्रतिबद्धता को दोहराता है। मारुति सुजुक इंडिया पहले ही कह चुकी है कि वह 2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

गौरतलब है कि इस क्षेत्र में टाटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा पहले ही कदम रख चुके हैं। सरकार ने 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों का एक टेंडर भी निकाला था, जो दोनों कंपनिया मिलकर पूरा कर रही है। इस सेगमेंट में प्रवेश करते हुए टाटा इलेक्ट्रिक टिगोर और महिंद्रा इलेट्रिक वेरिटो पहले ही पेश कर चुकी है।