Follow Us:

अब केबल टीवी सब्सक्राइबर्स को 130 रुपये में मिलेंगे 150 चैनल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

केबल टीवी सब्सक्राइबर्स के लिए एक अच्छी खबर आई सामने आई है। अब उन्हें 130 रुपये के एनसीएफ चार्ज में पहले से ज्यादा चैनल देखने को मिलेंगे। नए टैरिफ नियमों के लागू होने के बाद ज्यादातर ग्राहकों की शिकायत थी कि उनके लिए अब टीवी देखना पहले से महंगा हो गया है। ट्राई इस कमी को ठीक करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है, लेकिन ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन ने ग्राहकों को इससे राहत दे दी है।

हाल में हुई मीटिंग में ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन ने सब्सक्रिप्शन कॉस्ट को कम करने के लिए कीमतों में जरूरी बदलाव कर दिया है। फेडरेशन ने तय किया है कि अब वह ग्राहकों को 130 रुपये के NCF चार्ज में 150 स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD) चैनल दिखाएगा जो पहले केवल 100 थे। फेडरेशन के प्रेजिडेंट एसएन शर्मा ने कहा कि उन्होंने फेडरेशन के सदस्यों के साथ इस बारे में काफी बातचीत की। इस बातचीत में 130 रुपये के नेटवर्क कपैसिटी फीस में 150 एसडी चैनल दिखाने का फैसला किया गया है।

DTH सब्सक्राइबर्स को करना पड़ेगा इंतजार

पहले की बात करें तो जो सब्सक्राबर्स 100 से ज्यादा चैनल देखना चाहते थे उन्हें हर 25 चैनल के लिए अलग से 20 रुपये देने पड़ते थे। इस हिसाब से अगर वे 150 चैनल देखना चाहते तो उन्हें एनसीएफ चार्ज के तौर पर जीएसचटी के साथ 170 रुपये का भुगतान करना होता था। फेडरेशन द्वारा किया गया यह बदलाव अभी केवल केबल टीवी सब्सक्राइबर्स के लिए ही लागू है। DTH सब्सक्राइबर्स को इस बदलाव का लाभ उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने इस साल डीटीएच और केबल नेटवर्क के लिए नए टैरिफ की घोषणा की थी। इसके बाद से सब्सक्राइबर्स का मंथली बिल पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है। नए टैरिफ नियमों को ट्राई ने सब्सक्राइबर्स के टीवी देखने के बिल को कम करने के लिए लागू किया था, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।