Follow Us:

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की सीएनजी कारें, जानिए कीमत और माइलेज

डेस्क |

टाटा मोटर्स ने टियागो और टिगोर के सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर दिए हैं। इन गाड़ियों को पेश करने के साथ टाटा ने भारत में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी पैसेंजर कारों की लीग में प्रवेश कर लिया है, जहां मारुति सुजुकी और हुंडई पहले से ही अपने प्रोडेक्ट बेच रही हैं।

टाटा ने इन सीएनजी वेरिएंट को आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। जो इन गाड़ियों को बेहतर परफॉर्मेंस देने में मदद करेगी। टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी के साथ, टाटा मोटर्स भारत में हुंडई के बाद दूसरी ऑटोमेकर बन गई है, जिसने अपनी कारों को पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ पेश किया है।

टाटा टियागो सीएनजी की कीमत 6.09 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जबकि टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत 7.69 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। टाटा मोटर्स ने कारों की सीएनजी रेंज का लॉन्च पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ बेहतर रेंज और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए किया है। टाटा ने अभी तक टियागो और टिगोर सीएनजी की माइलेज के बारे में जानकारी नही दी है। लेकिन हाल ही में लॉन्च की गई मारुति सेलेरियो सीएनजी 35.60 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है।

टाटा टियागो सीएनजी कॉस्मेटिक तौर पर स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही आती है। हैचबैक में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट ही एकमात्र बदलाव है जो 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन के साथ आती है। इंजन 73 पीएस का पावर आउटपुट देता है। यह 165 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है।

कार में प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, ग्रिल पर क्रोम ट्रिम्स मिलते हैं। केबिन में हरमन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। टाटा टियागो सीएनजी-5 अलग-अलग करल ऑप्शन और चार वेरिएंट XE, XM, XT और XZ+ में आएगी। हैचबैक के कलर ऑपशन में – मिडनाइट प्लम, एरिज़ोना ब्लू, ओपल व्हाइट, फ्लेम रेड और डेटोना ग्रे है।

टाटा टिगोर सीएनजी वैरिएंट के लॉन्च के साथ भारत में पेट्रोल, ऑल-इलेक्ट्रिक और सीएनजी वैरिएंट वाली पहली कार बन गई है। टियागो सीएनजी की तरह टिगोर सीएनजी में भी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट है जो 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन के साथ आती है।

इसमें ऑटोमेटिक हेडलैंप, डुअल-टोन रूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर आदि मिलते हैं। केबिन के अंदर, इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। टाटा टिगोर सीएनजी-4 अलग-अलग कलर ऑप्शन और 2 वेरिएंट्स में आती है, जिसमें XZ और XZ+ हैं। इस कार के कलर ऑप्शन में मैग्नेटिक रेड, एरिजोना ब्लू, ओपल व्हाइट, डेटोना ग्रे और डीप रेड शामिल हैं।