Follow Us:

यूट्यूब से होगी बंपर कमाई, भारत में भी आ रहा है ये नया फीचर, जानें क्या होगा अलग

डेस्क |

यूट्यूब पर मॉनिटाइजेशन के लिए अभी 8 तरह के ऑप्शन्स मिलते हैं. लेकिन, अब गूगल यूजर्स को पैसे कमाने का दूसरा ऑप्शन भी दे रहा है. इससे कई क्रिएटर्स को फायदा मिलेगा. गूगल ने हाल ही में कोर्सेज की घोषणा की है. इसको आने वाले समय में जारी किया जाएगा.

कंपनी ने इस फीचर के बारे में गूगल फोर इंडिया इवेंट के दौरान बताया है. गूगल इसे फिलहाल सेलेक्टेड पार्टनर और ऑथर के साथ टेस्ट कर रही है. कंपनी सब्सक्रिप्शन बेस्ट मॉडल कोर्सेज का बीटा टेस्टिंग कर रही है.

सब्सक्रिप्शन बेस्ट मॉडल कोर्सेज को अगले साल की पहली तिमाही में उतारा जा सकता है. हालांकि, कंपनी ने इसके लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी या टाइमलाइन शेयर नहीं की है. यूट्यूब कोर्सेज से नए कोर्स को कंपनी लॉन्च करेगी.

इवेंट के दौरान यूट्यूब इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ईशान चटर्जी ने बताया कि कोर्सेज को केवल साउथ कोरिया, भारत और यूनाइटेड स्टेट्स में लॉन्च किया जाएगा. इसके जरिए यूजर्स अपने आपको आसान तरीके से अपस्किल्स कर सकते है.

उन्होंने यह भी कहा कि ये कंटेंट प्रोड्यूसर पर डिपेंड करेगा कि वो डिजिटल लर्निंग से रिलेटेड कंटेंट को मॉनिटाइज करना चाहते हैं. या नहीं. अगर वो इससे फाइनेंशियल रिकॉड लेना चाहते हैं तो इसके लिए उनके पास जल्द एक ऑप्शन मिलेगा.

यूट्यूब अपने नए फीचर कोर्सेज को चार एरिया-डिजिटल स्किल्स, एंटरप्रेन्योरशिप, प्रोफेशन और पर्सनल पैशन में लॉन्च करेगा. यूट्यूब प्रोड्यूसर्स डॉक्यूमेंट को पीएनजी और पीडीएफ फॉर्मेट्स में भी अपलोड कर सकते हैं. इससे जिस कोर्स को वो पढ़ा रहे हैं. उनका एक्सप्लेशन भी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.