Follow Us:

आर्मी पब्लिक स्कूलों में भरे जाएंगे शिक्षकों के 8 हजार पद, आवेदन प्रक्रिया शुरू

डेस्क |

आर्मी पब्लिक स्कूलों में आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी के तहत शिक्षकों के 8 हजार पद भरे जाएंगे। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। शिक्षकों की भर्ती के लिए देशभर में 70 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए सोलन और कांगड़ा जिला में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जनवरी रखी गई है। इसके लिए अम्मीदवार की आयू सीमा 50 साल से कम होनी चाहिए। आवेदन फीस 385 रुपये रखी गई है। लखित परीक्षा 19-20 फरवरी को आयोजित की जाएगी जिसका परीणाम 28 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

इन विषयों पर होगी भर्ती-

पीजीटी विषय के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, बॉयो टेक्नोलॉजी, सॉइकोलॉजी, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, गृह विज्ञान और शारीरिक शिक्षा सहित 17 विषयों के पद भरे जाएंगे। पीजीटी पद के लिए स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड होना अनिवार्य है।

टीजीटी में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और बायोलॉजी सहित 10 विषयों में नियुक्तियां की जाएंगी। पीआरटी शिक्षक भी नियुक्त होंगे। पीजीटी पद के लिए स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड होना अनिवार्य है। वहीं, पीआरटी शिक्षक के लिए बीएड या फिर दो वर्ष का डिप्लोमा तथा आयु सीमा फ्रेश अभ्यर्थी के लिए 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आर्मी वेल्फेयर पब्लिक स्कूल की वेबसाइट www.awesindia.com लॉग इन कर सकते हैं।