Follow Us:

इस तारीख को होगी CTET-2018 परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

समाचार फर्स्ट |

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2018) की तारीख तय कर दी है। परीक्षा 9 दिसंबर 2018 रविवार को आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर इसकी जानकारी दी है।

आपको बता दें सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 27 अगस्त को समाप्त हो गई है। वहीं इस परीक्षा के लिए फीस जमा कराने की आखिरी तारीख 30 अगस्त को दोपहर 3.30 बजे तक है।

इस परीक्षा में 60 पर्सेंट मार्क्स लाता है वह टीईटी पास माना जाता है। सीटेट क्वॉलीफाई सर्टिफिकेट की वैलेडिटी सात साल है और यह परीक्षा के नतीजे जारी होने की तारीख से गिनी जाती है।

CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। और पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

 एक और नोटिफिकेशन में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने पात्रता की शर्त में बदलाव किया है। जिसके अनुसार जो उम्मीदवार बीएड पास कर चुके हैं और पहले ही दूसरे पेपर के लिए आवेदन एवं भुगतान कर चुके हैं वे अब दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं।