Follow Us:

हिमाचल: 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया जाएगा HIV से सुरक्षा संबंधित अध्याय

|

पी.चंद, शिमला।

प्रदेश के स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को HIV सुरक्षा से संबंधित अध्याय पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर शुक्रवार को स्वास्थ्य सचिव एवं राज्य एडस कंट्रोल सोसायटी के अध्यक्ष अमिताभ अवस्थी ने शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि किशोरों और युवाओं को एचआईवी से संबंधित सही जानकारी उपलब्ध करवानी बहुत जरूरी है और इसमें रैड रिबन क्लब अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में 259 रैड रिबन क्लब हैं। स्वास्थ्य सचिव ने उच्च शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय और हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शैक्षणिक संस्थान नियामक आयोग को अपने अपने संस्थानों में रैड रिबन क्लब गठित करने और इनके माध्यम से जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

बता दें कि शुक्रवार को राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी के अध्यक्ष अमिताभ अवस्थी की अध्यक्षता में अन्तर विभागीय बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में एचआईवी गतिविधियों को मुख्यधारा से जोड़ते हुए वर्ष 2030 तक इस महामारी को समाप्त करने पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि साल 2030 तक एचआईवी को समाप्त करने के लिए सभी को सामूहिक एवं ठोस प्रयास करने होंगे। इसके लिए मौलिक विचारों के साथ आगे आना होगा और इच्छित परिणामों के लिए मिशन मोड में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि एचआईवी प्रभावित लोगों को पोषण सहायता उपलब्ध करवाने, कौशल विकास कर उन्हें स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने तथा एड्स प्रभावित बच्चों को गोद लेने जैसे विषयों पर विशेष परियोजना बनाई जानी चाहिए।

स्वास्थ्य सचिव ने युवा सेवाएं एवं खेल विभाग को शैक्षणिक संस्थानों में युवा महोत्सवों के आयोजन के दौरान एचआईवी के प्रति जागरूकता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों और संगठनों को निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) गतिविधियों के आयोजन के दौरान एचआईवी सुरक्षा पर अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।