Follow Us:

HPBOSE: 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 62.1 फीसदी रहा रिजल्ट

मनोज धीमान |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सोमवार को 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश सोनी ने बताया कि मूल्यांकन और अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं व सोमवार सुबह 11 बजे तक वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इस सत्र में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किए जाएंगे। बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने इसकी जानकारी दी है। जानकारी अनुसार 10वीं का परीणाम मई में जारी होने की खबर है।

बोर्ड ने परीक्षा के 23 दिन बाद परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में 1980 केंद्र स्थापित किए थे। हालांकि कुछेक केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं हुए थे, लेकिन अधिकांश में यह व्यवस्था की थी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेशभर में 53 स्थल मूल्यांकन केंद्रों में हुआ है।  

गौरतलब है कि पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट 24 अप्रैल को घोषित किया गया था। पिछले साल 12वीं की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कुल 70.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। पिछले साल एक लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी। जबकि 12वीं की परीक्षा में 98302 छात्रों ने भाग लिया था।