Follow Us:

M.Phil और LL.M कोर्स में प्रवेश को 1 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में सत्र 2018-19 के लिए एमफिल और एलएलएम कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित होगी। इसके अलावा सत्र 2018-19 के लिए पीजी डिप्लोमा इन क्लीनिकल साइकोलॉजी, एन्वायरनमैंटल साइकोलॉजी एंड ऑर्गेनाइजेशनल साइकोलॉजी व रिमोट सैंसिंग एंड जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम (आरएस एंड जीआईएस) कोर्सों में प्रवेश मैरिट के आधार पर मिलेगा। इन सभी कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन फार्म विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध हैं।

आवेदन फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 1 सितम्बर तय की गई है। एमफिल बायोटैक्रोलॉजी, बोटनी, कैमिस्ट्री, कॉमर्स, अर्थशास्त्र, एजुकेशन, अंग्रेजी, भूगोल, हिन्दी, इतिहास, गणित, आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, फिजिक्स, राजनीतिक विज्ञान, साइकोलॉजी, लोक प्रशासन, ग्रामीण विकास, समाज शास्त्र, संस्कृत, जूलॉजी और योगा आदि में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा।

यह है आवेदन फीस

एमफिल के विभिन्न विषयों और एलएलएम कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपए फीस तय की गई है जबकि एससी/ एसटी/ अंत्योदय/आईआरडीपी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए फीस तय की गई है। इसके अलावा पीजी डिप्लोमा इन क्लीनिकल साइकोलॉजी, एन्वायरनमैंटल साइकोलॉजी एंड ऑर्गेनाइजेशनल साइकोलॉजी कोर्स में मैरिट के आधार पर प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए फीस और एससी/ एसटी/ अंत्योदय/ आईआरडीपी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की फीस 500 रुपए तय की गई है जबकि रिमोट सैंसिंग एंड जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम (आरएसएंड जीआईएस) कोर्सों में प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 500 रुपए और एससी/ एसटी/ अंत्योदय/ आईआरडीपी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की फीस 250 रुपए तय की गई है।