Follow Us:

खुशखबरी! JEE, NEET के लिए छात्रों को मिलेगी ‘फ्री’ सरकारी कोचिंग

समाचार फर्स्ट |

JEE और NEET के लिए परीक्षा देने वाले छात्रों को 2019 से उच्च शिक्षा के लिए हाने वाली परीक्षाओं की कोचिंग के लिए किसी बड़े शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को मुफ्त आयोजित करवाएगी। अपनी इस योजना के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी अपने 2,697 परीक्षण अभ्यास केंद्रों को अगले वर्ष से शिक्षण केंद्रों में परिवर्तित कर देगी।

8 सितंबर से इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा। एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारी ने कहा है कि प्रैक्टिस सेंटर पहली बार छात्रों को सिर्फ और सिर्फ JEE-Main के लिए मॉक परीक्षा देने का मौका देगा। नीट-यूजी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा नहीं है इसलिए इसके लिए कोई मॉक परीक्षा नहीं होगी।

आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपनी एप और ऑफिशियल वेबसाइट 1 सितंबर को जारी करेगी। 1 सितंबर को ही एजेंसी UGC-NET 2019 और JEE-Main के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू करेंगी। इसके लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित कि गई है।

इस योजना का फायदा

– कोचिंग किसी भी तरह का शुल्क जमा नहीं करना होगा।
– आर्थिक परेशानियों के चलते जो छात्र कोचिंग नहीं ले पाते वे अब आसानी से jee, neet कोर्स को करने में झिझकेंगे नहीं।
– प्राइवेट कोचिंग सेंटर जो ज्यादा पीस लेेते हैं उनका दबदबा कम हो जाएगा।

छात्र ऐसे करें जिस्ट्रेशन

– जेईई-मेन (JEE-Main 2019) के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट का सामना करना होगा।
– इसके लिए छात्रो को मोबाइल एप या वेेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।
– जैसे ही आपके सामने मॉक टेस्ट के पपिणाम आएंगे, सेंटर के टीचर आपको आपकी गलतियों को सुधारने में मदद करेंगे।
नोट- जो छात्र ऑफिशियल वेबसाइट के ज़रिए रजिस्टर करेंगे, वे National Eligibilitycum-Entrance Test-UG और UGC-NET के लिए आयोजित किए जाने वाली मॉक परीक्षा का हिस्सा बन सकते हैं।