Follow Us:

हमीरपुर के जाहू पंचायत के तलाई गांव में 2 गौशालाएं जल कर राख

रमित शर्मा |

जिला हमीरपुर के उपमंडल भोरंज की जाहू पंचायत के तलाई गांव में दिन में अचानक आग लगने से दो परिवारों की दो स्लेटपोश गौशालाएं जलकर राख हो गई है। इससे करीब चार लाख रूपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

जानकारी के अनुसार बीते कल दोपहर करीब साढे चार बजे जाहू पंचायत के तलाई गांव में मनोहर लाल सपुत्र अनंत राम की गौशाला में अचानक आग लग गई। आगजनी की इस घटना से करीब छह मिनट की दूरी पर विजय कुमार सपुत्र अनंत राम की दूसरी गोषाला ने आग पकड़ ली।

इस आगजनी घटना से गौशाला में रखा पशु चारा और लकड़ी पूरी तरह से जल कर राख हो गई है। आग लगने के बाद पशुषाला के बरामदे में बांधे भैंस, गाये और उसके बछड़े को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। आग लगने की घटना सुन कर ग्रामीण बड़ी संख्या में एकत्रित हो गये और आग पर पानी फैंक कर बुझाने की लाख कोशीश की लेकिन घास को लगी आग को काबू नहीं पाया गया।

जिससे दोनों गौशालाएं पूरी तरह से जल कर राख हो गई। उस समय घर में केवल महिलाएं ही मौजूद थी। आग की सूचना मिलते ही जाहू पंचायत प्रधान पुलिस चौकी प्रभारी केएस ठाकुर, हल्का पटवारी घटना स्थल पर पहुंच गये। इस आगजनी घटना से करीब चार लाख से अधिक का रूपये का नुकसान होने का अनुमान बताया जा रहा है।

जाहू पंचायत प्रधान राजू का कहना है कि विजय कुमार चालक है और मनोहर लाल मेहनत मजदूरी का काम करता है। उन्होंने जिलाधीश हमीरपुर से मांग की है कि उक्त परिवार को आग से हुए नुकसान का उचित मुआवजा दिया जाए।स्थानीय लोगों द्वारा आग लगने की सूचना मोबाइल से हमीरपुर अग्निषमन विभाग को दी थी। हमीरपुर का अग्निषन विभाग की गाड़ी साढे पांच बजे तलाई गांव में पहुंची। उस समय आग से जल कर दोनों गोषालाए राख हो चुकी थी तथा ग्रामीणों ने आग को बुझा लिया