Follow Us:

कुल्लू: माउंट अली रत्नी टिब्बा से लापता हुए बंगाल के 4 ट्रैकर, दो दिन से नहीं मिला कोई सुराग

पी.चंद |

कुल्लू में पश्चिम बंगाल के चार ट्रैकर लापात हो गए हैं. ये चार ट्रेक्स पिछले दो दिनों से लापता हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि कुल्लू जिले में माउंट अली रत्नी टिब्बा (5,458 मीटर) के लिए एक अभियान पर पश्चिम बंगाल के चार ट्रैकर 7 सितंबर से लापता हैं. दो सदस्य और एक रसोइया मलाणा वापस आ गए हैं.

दोनों ने अपनी टीम के चार सदस्यों के लापता होने की जानकारी प्रशासन को दी है. उन्होंने प्रशासन को बताया कि अभिजीत बानिक उम्र 43, चिन्मय मंडल 43, दिबाश दास 37 और बिनाय दास 31 लापता हो गए हैं. चारों ट्रैकर कोलकाता के बताए जा रहे हैं.

एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर ने बतया की घटना की जानकारी मिलते ही अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतरोहण खेल संस्थान से सम्पर्क किया और रेस्‍क्‍यू टीम को मौके पर भेजा. संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने कहा कि संस्थान का रेस्कयू दल घटना स्थल के लिए रवाना हो गया है. उन्होंने बताया कि संस्थाना का दल समस्त उपकरणों के साथ ट्रेकरों की तलाश को मलाणा स्थित 5458 मीटर उंचे अली रत्नी टिब्बा की ओर रवाना हो गए हैं.

अनेकों रेस्कयू अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले जिला कुल्लू के रेक्सयू एक्सपर्ट छापे राम ने कहा कि मलाणा की यह 18 हजार फीट ऊंची चोटी का ट्रैक बहुत ही कठिन है. उन्होंने रेस्कयू टीम को सलाह देते हुए कहा कि ड्रोन की मदद ली जाए ताकि लापता पर्वतारोहियों का जल्द पता लगया जा सके. 15 सदस्यीय बचाव दल में नारायण दत्त, स्की संस्थान, दीना नाथ, भूमि देव शर्मा, पूरन चंद, देवी सिंह, चमन लाल, शिव, शेर सिंह सहित दो रसोइए शामिल हैं.