Follow Us:

छात्रवृति घोटाले में CBI ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल शिक्षा विभाग में स्कॉलरशिप घोटाला हुआ था। जिसकी जांच सीबीआई कर रही है। अब सीबीआई ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ़्तार किया है। सीबीआई ने KCC ग्रुप के चैयरमैन हितेश गांधी, अरविंद राजटा, सेंट्रल बैंक के हेड कैशियर एसपी सिंह को गिरफ़्तार किया है ।

सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक श्रेणी के प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रों को छात्रवृत्ति देती थी। लेकिन शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों ने निजी शिक्षक संस्थानों के साथ मिलकर 2013 से 2017 के बीच चार साल में 2.38 लाख छात्रों में से 19, 915 को चार मोबाइल फोन नंबर से जुड़े बैंक खातों में छात्रवृत्ति राशि जारी कर दी और 360 छात्रों की छात्रवृत्ति चार ही बैंक खातों में ट्रांसफर की गई ।

बताया जा रहा है कि 5729 छात्रों को छात्रवृत्ति देने में आधार नंबर का प्रयोग ही नहीं किया गया है । इस तरह से छात्रवृत्ति आवंटन में निजी शिक्षण संस्थानों ने सभी नियमों को ताक पर रखा । शुरुआत में हिमाचल सरकार के शिक्षा विभाग ने स्थानीय थाने में एफआईआर दर्ज करा दी थी लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए हिमाचल सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी ।