Follow Us:

दहेज प्रताड़ना से तंग आकर महिला ने निगला ज़हर, मौत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राजस्थान के झुंझुनू में एक शादीशुदा महिला का ज़हर खाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। महिला की पहचान कुहाड़वास की निवासी मीना कुमारी के रुप में हुई है। मीना कुमारी सुबह लगभग पौने बारह बजे पुलिस थाने पहुंची और वहां पहुंचते ही वह गिर गई। महिला पुलिसकर्मियों के सहयोग से गंभीर हालत में उसे बीडीके अस्पताल लाया गया।

इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने बताया कि उक्त महिला ने सल्फास की गोलियां खाई थी। महिला की मौत के बाद इस मामले से यह स्पष्ट हुआ है कि वह पहले ही ज़हर खाकर थाने पहुंची थी। मृतका के पास से दो पेज का एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें उसने पति, सास-ससुर समेत आठ लोगों को मौत का ज़िम्मेदार ठहराया है।

मृतका के पिता सहीराम ने बताया कि मीना की 7 दिसंबर 2015 में रामकिशन के साथ शादी हुई थी। शादी के बाद से रामकिशन मीना को दहेज के लिए प्रताड़ित करता था और मारपीट भी करता था। मीना एक प्राइवेट जॉब भी करती थी, जिसको लेकर ससुराल वाले उसे नौकरी छोड़ने पर भी दबाव डालते थे।

मृतका मीना और रामकिशन के बीच महिला सलाहाकार में समझौता हुआ था लेकिन रामकिशन उसे प्रताड़ित करता रहता था। परेशान होकर मीना ने 2017 में पति रामकिशन पर दहेज प्रताड़ित व भरण पोषण का मामला दर्ज़ करवा दिया। लेकिन रामकिशन पेशी पर आता ही नहीं था। इसी से वह परेशान थी और इस परेशानी में ही उसने यह कदम उठा लिया।