Follow Us:

कुल्लूः अवैध वन कटान मामले में विभाग ने सीज किए स्लीपर

गौरव, कुल्लू |

लंबे अरसे से चल रहे वन कटान मामले में वन विभाग ने शिकंजा कसा दिया है। शनिवार को विभाग की एक टीम ने भल्याणी वन क्षेत्र में दबिश देते हुए 47 देवदार, कायल और रेई के स्लीपरों को जब्ती टांक लगाकर सीज किया है। हालांकि स्लीपरों को जब्ती टांक लगाने के बाद वन काटुओं के घर में रखा गया है। विभाग ने पंचायत प्रधान को गवाह बनाते हुए स्लीपरों को उनकी निगरानी में रखा गया है। उल्लेखनीय है कि लगघाटी में पिछले दिनों चारपेड़ों में कुल्हाड़ी चली थी।

शिकायतकर्ता खुशहाल सिंह राठौर और डोले राम ठाकुर ने इस मामले में वन महकमे से शिकायत कर उचित कार्रवाई की जांच करने की मांग की थी। ऐसे में अब वन विभाग की एक टीम ने शनिवार को भल्याणी पहुंचकर मौका किया और 47 स्लीपर बरामद किए। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि अभी कई स्लीपर विभाग जब्त नहीं कर पाया है। शिकायताकर्ता इस पूरे मामले को दबाने को भी आरोप लगा रहे हैं।

खुशहाल सिंह राठौर ने कहा कि चार माह बाद विभाग ने इस वन कटान पर संज्ञान किया है। इलाके में हुए वन कटान के बाद विभागीय कार्रवाई से हडकंप मच गया है। वन विभाग ने बीओ बलवीर सिंह ने कहा कि अभी एक व्यक्ति से स्लीपर बरामद किए जाने बाकि है। जल्द ही इन स्लीपरों को भी बरामद कर कब्जे में लिया जाएगा।