Follow Us:

गुड़िया प्रकरण: CBI ने पेश किया चालान, पुलिसवालों की न्यायिक हिरासत बढ़ी

पी. चंद |

कोटखाई मामले से जुड़े सूरज लॉकअप हत्याकांड मामले में सीबीआई ने जिला अदालत में चालान पेश कर दिया है। 600 पन्नों के इस चालान में सीबीआई ने सूरज की हत्या मामले के सबूतों और साक्ष्यों को रखा है। इसी के साथ IG जैदी सहित 8 पुलिस वालों को जिला अदालत ने 2 सप्ताह की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब सभी आरोपी 7 दिसम्बर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे।

सीबीआई के चालान पेश करने के बाद अब पुलिसवालों पर ट्रायल चलेगा, जिससे उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं। वहीं, वॉयस सेंपल मामले में वकीलों का कोर्ट में पेश ना होना भी पुलिसवालों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

सीबीआई की चार्जशीट में 302, 12B, 348, 323, 326, 218 और 201 धाराओं के तहत मामला दर्ज है। सूरज के शरीर पर पुलिस द्वारा करवाए गए पोस्टमार्टम में 22 ज़ख्म थे, जो कि सीबीआई द्वारा करवाए गए पोस्टमार्टम में 32 निकली। अधिकतर चोटें व जख्म बेल्ट और स्टिक के हैं। इसमें 50 से ज्यादा गवाह है। इसके अलावा गुड़िया मामले में पकड़े गए पांच आरोपियों में से आशीष चौहान को छोड़कर कर चार अन्य गवाह है।

उल्लेखनीय है कि आई जी जैदी सहित आठ पुलिसकर्मी 29 अगस्त से हिरासत में चल रहे है, जबकि एसपी शिमला रहे डी डब्ल्यू नेगी को 16 नवंबर को गिरफ्तार किया है। इस मामले में हिमाचल हाइकोर्ट में 30 नवंबर को सुनवाई रखी थी, लेकिन उससे पहले ही अब सीबीआई ने चालान पेश कर दिया है।